है,हैं और हूँ से संबंधित वाक्य | हिंदी व्याकरण | हिन्दी में बुनियादी चीजें | Sentences related to is, are and am in Hindi

   WORKSHEET   

Q).नीचे दिए गए वाक्य में है,हैं या हूँ का प्रयोग करके रिक्त स्थानो को भरें-

रोहित नाराज..........

दिल्ली भारत का राजधानी..........

यह कमल का फूल..........

मैं सुबह जल्दी उठता..........

कान्हा माखन खा रहा..........

राहुल उदास क्यों..........

जंगल में मोरनी नाच रही..........

यह फल मीठा..........

मैं सोनू के साथ पढ़ाई कर रहा..........

हिंदी WORKSHEET 

Q).नीचे दिए गए वाक्य में है या हैं का प्रयोग करके रिक्त स्थानो को भरें-

यह बल्ब..........

ये कबूतर..........

मैं मेले में ..........

मैं विद्यार्थी..........

वे बहुत गंदे..........

आप महान..........

वे बहुत छोटे..........

यह एक बक्सा..........

हिंदी

Q).नीचे दिए गए वाक्य में है,हैं या हूँ का प्रयोग करके रिक्त स्थानो को भरें-

वे सब किसान..........

मैं पानी पी रहा..........

आप बहुत मोटे..........

यह सब किताबें..........

वो बहुत चालाक..........

मुझे नाव चलानी..........

मैं मोहन के साथ..........

आप लोग कर्मचारी..........

है,हैं या हूँ का प्रयोग 

Q).नीचे दिए गए वाक्य में है,हैं या हूँ का प्रयोग करके रिक्त स्थानो को भरें-

मैं एक नायक..........

मुझे चोट लगी..........

मैं पत्र लिख रहा..........

पटना में गोल घर..........

मैं सफ़ाई कर रहा..........

मुझे सफाई करनी..........

मैं सविता की बहन..........

मैं अस्पताल जा रहा..........

है,हैं या हूँ का प्रयोग 

Q).नीचे दिए गए वाक्य में है या हैं का प्रयोग करके रिक्त स्थानो को भरें-

सभी बच्चे खेल रहे..........

मैं जागरूक जनता..........

लाल किला दिल्ली में..........

मैं समान लाने जा रहा..........

मैं हवाई जहाज उड़ाता..........

मैं किताब पढ़ने जा रहा..........

यह सब बकरी का बच्चा..........

मैं सुरेश के घर पर जा रहा..........

पुल्लिंग वाक्य 

  READ MORE  


Post a Comment

0 Comments